Pati Patni Shayari in Hindi | पति पत्नी शायरी


Pati Patni Shayari in Hindi | पति पत्नी शायरी

विवाह क्या है ? एक औपचारिकता नहीं है। यह हमारा संसार है। पति और पत्नी के बिच के रिश्ते को क्या कहते है जानते हैं ? जैसे दिया और बाटी, जैसे शिवजी और पार्वती। कभी कभी जीवन में ऐसी परिस्थिति भी आती है की पति पत्नी में से कोई एक गलत रास्ते पर चले जाता है ,पर पति-पत्नी तोह एक ही मंज़िल के लिए साथ में चलने वाले दो मुसाफिर है,अगर दोनों एक दूसरे को सच्चा रास्ता दिखाएंए तभी उनकी ज़िंदे का सफर खुश रहेगा। पति-पत्नी के जीवन में मन मुटाओ तोह होते रहते है परन्तु यही मन मुटाओ कलह के रूप में नहीं होना चाहिए।बैर जीवन साथी के ज़िन्दगी के सागर को पार करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 

आज में आप के लिए पति-पत्नी के प्यारे से रिश्ते को लेकर कुछ खूबसूरत शायरी  लाया हूँ। 



पति:यह बात सुनलो दुनिया कवी बिचारा कहता है,वो पानी तक नहीं मांगता जो इनके साथ में रहता है ।
पत्नी:यह कैसे मागेंगे पानी, हम मौका ही नहीं देते हैं। हम ही मांगते है पानी और यह ला ला कर देते है ।

पत्नी चाय तोह पति बिस्कुट बड़ा अजीब नाता है
चाय के संपर्क में आते ही बेचारा बिस्कुट नरम पड़ जाता है ॥

खुश होने की यही है चाबी बात किसी ने सच ही कही,
श्रीमती जी को भ्रम में रखो की झगड़े में जीत उन्ही की हुई ॥

मेने श्रीमती जी से कहा
"हमे तोह अपनों ने लूटा गैरो में कहा दम था,हमारे कश्ती वही पर डूबी जहाँ पानी कम था,"॥
इस्पे श्रीमती जी ने मुझे झाड़ दिया, कहा "आप ही की गलती है, वह कश्ती लेकर गए क्यों जहाँ पानी कम था "॥

जाली को आग कहते है बुझी को राख कहते है,
और जिसके एक मिस्स्कॉल से पति घर पे आ जाए,
उसे बीवी  की धाक कहते है ॥

कल ही फ़ोन पर मेने माँ से पूछा "माँ जो पत्नी की मैं की बात को समझ ले, ऐसे पति को क्या कहते है ?"
माँ ने कहा "बिटिया, उसे मैं का वहां कहते है"॥

आदि काल से यही नियम है दोहराओ मेरे साथ,
पत्निओ के पेट में टिकती नहीं है बात,
जैसे लकड़ी को कितना भी डुबाओ तेर के सतह पर आ ही जाती है,
उसी तरह श्रीमती जी को सेक्रेटली बताई हुई बात उनकी जुबां पर आ ही जाती है,
पत्निया होती है इतनी भोली,
मुँह से छुपी हुई बात दनादन निकल जाती है जैसे हो गोली,
बिना सोचे समझे जुबां का संयम खोती है,
इसी लिए शयद कहते है की उनकी अकल घुटनो में होती है ॥

संसार की डगर पे पति-पत्नी बैलगाड़ी के दो पहिओ जैसे होते है, अगर एक भी पहिया ही जाए तोह पूरी बैलगाड़ी टूट जाती है और संसार बिखर जाता है ॥

जो ढल के नयी सुबह लायी वो रात है हम,
छोड़ देते है लोग रिश्ते बनाकर,
जो कभी न छूटे वो साथ है हम,
आओ चलो रिश्ते की शान बन जाए,
एक दूजे के लबो की मुस्कान बन जाए,
हम तुम निभाए अपना रिश्ता इस तरह,
की दुनिया में हम जीवनसाथी की पहचान बन जाए ।

तेरी ख़ुशी से नहीं घूम से भी रिश्ता है मेरा,
तू ज़िंदे का एक अनमोल हिस्सा है मेरा,
मेरी मोहब्बत सिर्फ लफ्ज़ो की मोहताज नहीं,
तेरी रूह से रूह तक का रिश्ता है मेरा ।

पल पल के रिश्ते का वादा है आपसे,
अपनापन कुछ इतना ज्यादा है आपसे,
न सोचना के भूल जायेंगे आपको,
ज़िन्दगी भर चाहेंगे ये वादा है आपसे ।

बेपनाह मोहब्बत तुमसे मिलकर हुई,
मेरे दिल को ख़ुशी तुम से मिलकर हुई,
पाया सब कुछ दुनिया में मैने,
पर जीवन में ख़ुशी सिर्फ तुमसे मिलकर हुई ।

पति-पत्नी के रिश्ते की शान बन जाओ,
एक दूसरे के लबो की मुस्कान बन जाओ ।

जिसे तुम समझ सको वो बात है हम,
जो नयी सुबह लाये वो रात है हम,
तोड़ देते है लोग रिश्ते बनाकर,
जो कभी छूटे न वो साथ है हम ।

उम्र लम्बी करने के लिए खुराक आधी करे,
पानी दोगुना करे व्यायाम तिगुना करे हसना चौगुना करे 

और घरवाली का कहना मानना सौगुना करे !!! 

कोई टिप्पणी नहीं